Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

समस्याएं सबके पास होती है लेकिन - Motivational Incident Story in Hindi

 समस्याएं सबके पास होती है लेकिन - Motivational Incident 


Motivational Incident Story in Hindi

Motivational Incident Story in Hindi
Motivational Incident Story in Hindi

एक व्यक्ति अपने मित्र के घर गया। वह मित्र अपनी समस्याओं से काफी विचलित था। वह व्यक्ति उनके समक्ष अपनी समस्याओं का पिटारा खोल कर बैठ गया-

घरेलू समस्या, आर्थिक समस्या..... और भी ना जाने कितनी समस्याएं उसे बता डालीं।
वह व्यक्ति धैर्य पूर्वक सुनता रहा। और अंत में बोला 'मुझे पानी नहीं पिलाओगे क्या?'

मित्र ने तुरंत जाकर एक गिलास में पानी ला कर दिया। पानी पीने के बाद व्यक्ति ने कहा,
'अगर मैं 15 मिनट तक इस ग्लास को हाथ में ही पकड़े रहूं, तो क्या होगा?'

वह व्यक्ति बोला, 'पकड़े रहो, कुछ नहीं होगा।' उसने कहा, अगर मैं 2 घंटे गिलास को पकडे रहूं ,तो क्या होगा?
तो उसने कहा 'तुम्हारे हाथ में दर्द शुरू हो जाएगा'

मित्र बोला। अच्छा..... अगर मैं पूरे 7 घंटे की यूं ही गिलाश को उठाए रहूं तो क्या होगा?

तुम्हारे हाथ का रक्त प्रवाह रुक जाएगा और दर्द बहुत बढ़ जाएगा। 
मित्र ने बोला-
'दर्द दूर करने के लिए मैं क्या करूं?'

मित्र बोला- 
'गिलास को रख दो'  

अब वह व्यक्ति बोला, 'तुम भी तो अपनी समस्याओं का बोझ उठाए घूम रहे हो, तुम भी उन्हें रख दो।'

 कथा मर्म- (Narrative Heart) 
समस्याएं सबके पास होती है यह आप पर निर्भर करता है कि आप उन्हें उठाएं घूमते हैं या उनका समाधान निकालते हैं?
Motivational Incident Story in Hindi 

दोस्तो अगर आपको (समस्याएं सबके पास होती है लेकिन - Motivational Incident Story in Hindi) यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे Social Media जैसे Facebook, What's up, Telegram, Twitter, Pinterest आदि पर जरूर शेयर करें। Thanks.

Post a Comment

0 Comments